Friday, April 13, 2012

दाती ने खोला रोजगार का पिटारा




मिशन पूर्ण शक्ति के तहत शनिधाम ट्रस्ट व जिला प्रशासन की ओर से आयोजित पांच दिवसीय शिविर संपन्न 
 हिंगावास
मिशन पूर्ण शक्ति के तहत मदर एनजीओ श्रीशनिधाम ट्रस्ट व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में पांच दिवसीय ग्राम समन्वयक सर्वांगीण प्रशिक्षण शिविर का समापन गुरुवार को महामंडलेश्वर दाती मदन महाराज राजस्थानी के सान्निध्य तथा कलेक्टर नीरज कुमार पवन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर दाती महाराज ने रोजगार का पिटारा खोलते हुए महिला सशक्तीकरण मिशन के लिए शनिधाम ट्रस्ट की ओर से शुरू की जाने वाली अनेक योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इन योजनाओं के अंतर्गत असहाय निर्धन बालिकाओं की शादियां करवाना, महिलाओं को स्वरोजगार की ओर उन्मुख करने के लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोलना तथा उन्हें हाथ ठेला और नकद राशि प्रदान कर स्वावलंबी बनाने के साथ गरीब कार्ड योजना का विस्तारीकरण करना शामिल है। समापन पर समारोह में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थानी लोकगीत व नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। समारोह के अंत में सभी ग्राम समन्वयक को दाती महाराज की ओर से साड़ी भेंट की गई। इस मौके पर प्रशिक्षु आईएएस जितेंद्र सोनी, डीईओ नूतनबाला कपिला तथा रंजना कुलश्रेष्ठ ने भी अपने विचार रखे। 

महिलाओं को दी विभिन्न जानकारियां
शिविर के अर्गत प्रतिदिन सुबह ध्यान प्राणायाम की विशेष क्लास आचार्य मुकेश राय द्वारा संचालित की गई। इस दौरान दाती महाराज के प्रवचन के माध्यम से महिलाओं को आगे बढऩे के टिप्स भी बताए गए। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सरकारी विभागों की ओर से भी महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न सत्र आयोजित किए गए। इसमें महिलाओं को शिक्षा संबंधी जानकारी देना, मौलिक अधिकारों से महिलाओं को अवगत कराना, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के साथ ही उन्हें कंप्यूटर प्रशिक्षण देना शामिल था। 

दाती गरीब कार्ड का होगा विस्तार
ग्राम समन्यवक 5-5 परिवार चयनित करेगा। ग्राम समन्वयक द्वारा चयनित निशक्त, गरीब व असहाय महिलाओं को प्रतिमाह 10 किलो गेंहूं, साल में एक बार दो जोड़ी कपड़े व मेडिकल चेकअप की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका पूरा खर्च शनिधाम ट्रस्ट वहन करेगा। 


56 नए सिलाई सेंटर खुलेंगे 
इस मौके पर दाती महाराज ने शनिधाम ट्रस्ट की ओर से 56 नए सिलाई केंद्र खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र में 48 प्रशिक्षणार्थी भाग लेंगे, जिन्हें अलग-अलग समूहों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्रीशनिधाम ट्रस्ट की ओर से प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र को 5 सिलाई मशीनें व प्रशिक्षक को प्रतिमाह दो हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। दाती ने कहा कि हर ग्राम समन्वयक को एक असहाय व निर्धन बालिका की शादी करवाने के लिए चयनित करने का विशेषाधिकार दिया गया है। शादी का पूरा खर्च श्री शनिधाम ट्रस्ट वहन करेगा। इसके लिए 8 मई को महिला पूर्ण शक्ति भव्य मेला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी चयनित बालिकाओं को शनिधाम ट्रस्ट की ओर से सभी आवश्यक सामग्री कपड़े, बर्तन, अनाज वितरित किया जाएगा। इसके अलावा ग्राम समन्वयक द्वारा चयनित विधवाओं को हाथ ठेला तथा सामान खरीदने के लिए ढाई हजार रुपए की नकद सहायता भी शनिधाम देगा। 

हमारी सेना कमजोर नहीं है : पवन 
समारोह में कलेक्टर नीरज कुमार पवन ने कहा कि इस मिशन के लिए हमारी सेना कमजोर न रहे। हर ग्राम समन्वयक अपना कार्य जिम्मेदारी व निष्ठा से करे। उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत में कोई नाबालिग विवाह न हो, कोई भी अशिक्षित न हो और किसी के स्वास्थ्य के साथ अनहोनी न हो, इसकी पूरी जिम्मेदारी ग्राम समन्वयक की है। प्रत्येक ग्राम समन्वयक का यह कार्य है कि वह समय-समय पर महिलाओं के सर्वांगीण विकास में सहायक सरकारी योजनाओं की जानकारी से उन्हें अवगत कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी निर्धन, निराश्रित महिला पेंशन, शिक्षा व स्वास्थ्य के लाभ के लिए चलाई जा रही योजनाओं से वंचित न रह जाए। 
बनेंगे एसएसजी ग्रुप 
56 ग्राम पंचायतों को 4-4 एसएसजी ग्रुप बनाने की जिम्मेवारी दी गई है जो महिलाओं के सर्वांगीण उत्थान के लिए काम करेगा, ताकि अपने को असहाय समझने वाली हर महिला स्वरोजगार की कड़ी में जुड़कर न सिर्फ अपने को सशक्त करे, बल्कि एक शक्तिशाली राष्ट्र के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा सके। 

> पाली - डेंडा, रूपावास, कुरना, रूपावास, खैरवा, बाणियावास, बोमादड़ा, सोनाइमांझी, भांवरी, भांगेसर। 


 सुमेरपुर - बिरामी, देतरा, सांडेराव, पावा, देवतरा, कोला, ऐरनपुरा, खिंवाड़ा, बल्लुपुरा। 

 रोहिट-गढ़वाड़ा, राणा, वायद, सिंणगारी। 

जैतारण- निंबोल, निमाज, बलाड़ा, आनंदपुर कालू, चावंडिया। 

 मारवाड़ जंक्शन - निमली मांडा, मांडा, सहवाज, दूदोड़, जाडन। 

 देसूरी- पनोता, देसूरी, घाणेराव, नारलाई। 

 रानी- मांडल, निपल, खोड, बूसी, गजनीपुरा। 

सोजत- खिरवा, धीनावास, खारियासोढा, सियाट। 

 रायपुर- बर, कुशालपुरा, अमरपुरा। 

 बाली - कुमटिया, बीजापुर, बारवा, बेडल, खिमेल, मुंडारा। 

महिलाओं को सशक्त बनाना ही हमारा उद्देश्य :   दाती महाराज
समारोह में दाती महाराज ने कहा कि शनिधाम ट्रस्ट का यह प्रयास है कि महिलाएं सशक्त बनें, ताकि हम अपने राष्ट्र को सशक्त बना सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त करना उनका एक मिशन है, जिसे कारगिल मिशन की तरह देखा जाए तो ही हम कामयाब हो सकते हैं। इस योजना के तहत 56 ग्राम समन्वयक का चयन किया गया। दाती ने कहा कि प्रत्येक ग्राम समन्वयक कारगिल मिशन की तरह की इस योजना को सफल बनाने में अपना योगदान दें। किसी भी गांव में कोई महिला अपने आपको असहाय व निशक्त महसूस न करें। ट्रस्ट हमेशा महिला सशक्तीकरण के लिए तत्पर रहा है और आगे भी रहेगा। 

No comments:

Post a Comment