Monday, February 27, 2012

स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने के लिए अभिनव कार्यक्रम लागू किये जायेंगे


जयपुर प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने के लिए स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अनेक अभिनव कार्यक्रम लागू किये जायेंगे। चिकित्सा के क्षेत्र में शिशु व मातृ मृत्युदर को कम करने के साथ ही जनसंख्या स्थिरीकरण सबसे बडी चुनौती हैं एवं नवाचार के साथ स्वास्थ्य योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर इन चुनौतियों का सामना किया जायेगा। 

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य बी.एन.शर्मा ने गुरूवार को प्रातः झालाना डूंगरी स्थित राज्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण संस्थान में चिकित्सा क्षेत्र में नवाचार विषय पर आयोजित कार्यशाला में यह जानकारी दी। इस कार्यशाला में उदयपुर जिला कलक्टर हेमन्त गेरा, पाली जिला कलक्टर नीरज के पवन एवं बूंदी जिला कलक्टर सुश्री आरती डोगरा ने अपने-अपने जिलों में संचालित अभिनव स्वास्थ्य योजनाओं की प्रस्तुति दी। 
श्री शर्मा ने बताया कि प्रदेश में प्रतिवर्ष चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र पर 2 हजार करोड रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है। इसके साथ ही सिविल निर्माण कार्यो पर प्रतिवर्ष 200 करोड रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के साथ ही पंचायत राज संस्थाओं का सक्रिय सहयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि प्रदेश में मिशन के अन्तर्गत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को सुदृढ करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर हो नवाचारों के साथ-साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रहे नवाचारों से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 
उदयपुर जिला कलक्टर हेमन्त गेरा ने चिकित्सा सेवाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के लिए प्रारम्भ किया गया माईक्रोलेवल मॉनिटरिंग सिस्टम पर विस्तार से प्रकाश डाला। पाली जिला कलक्टर नीरज के पवन ने पाली जिले में प्रारम्भ की गयी दाती सुमंगला योजना सम्बन्धी जानकारियां दी और बताया कि इस योजना पर प्रतिवर्ष लगभग सवा करोड रुपये की राशि शनिधाम ट्रस्ट के प्रणेता महामंडलेश्वर दाती मदन महाराज राजस्थानी के सानिध्य से जिले में शनिधाम ट्रस्ट द्वारा व्यय की जा रही है। बूंदी जिला कलक्टर सुश्री आरती डोगरा ने बूंदी जिले में प्रारम्भ की गयी अभिनव योजना मॉनिटरिंग दा हैल्थ नेटवर्क थू* एसएमएस पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधित आंकडों को एकत्रित करने में दो-दो माह लगते थे, जबकि इन आंकडों को एसएमएस से प्रतिदिन अपडेट किया जा रहा है। 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान दिल्ली के निदेशक डॉ. देवकीनन्दन राष्ट्रीय संस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं से नवाचारों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में निदेशक आर.सीएच. डॉ. एम.एल.जैन, अतिरिक्त निदेशक आई.ई.सी. विरेन्द्र सिंह बांकावत, निदेशक एड्स डॉ. पी.के.शारदा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment